कर्नाटक उपचुनाव 2019: BJP को 12 सीटों पर जीत मिली, विधानसभा में मिला स्पष्ट बहुमत

Share

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के रिजल्ट आ गए हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस सिर्फ दो सीटें जीत पाई, जबकि एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी ने कब्जा जमाया. खास बात है कि जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) का खाता नहीं खुला. इस परिणाम के साथ ही येदियुरप्पा सरकार को विधानसभा में पूर्व बहुमत मिल गया है.

बीजेपी ने अथानी, कागवाड़, गोकक, येल्लापुर, हीरेकेरुर, रानेबेन्नूर, विजयनगर, चिक्काबल्लापुर, के.आर.पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी लेआउट, और कृष्णाराजापेटे सीट पर जीत दर्ज की. कांग्रेस के खाते में शिवाजीनगर और हुनासुरू की सीट गई. जबकि होसाकोटे से निर्दलीय प्रत्याशी शरथ कुमार बचचेगौड़ा ने जीत दर्ज की. अधिक सीटों पर अयोग्य करार दिए गए विधायकों ने बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की.

विधानसभा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत

उपचुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी को विधानसभा में पूर्ण बहुमत मिल गई है. विधानसभा के आंकड़ों पर नजर डाले तो 222 सदस्यीय विधानसभा में अब बीजेपी के 117 विधायक हो गए हैं. कांग्रेस के पास 68 और जेडीएस के पास 34 विधायक हैं. तीन विधायक निर्दलीय हैं. बहुमत के लिए 112 विधायकों की जरूरत है. बीजेपी के पास बहुमत से 5 विधायक अधिक हैं.

11 विधायकों को मंत्री बनाएंगे CM येदियुरप्पा

इस जीत पर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि जीतने वाले 12 प्रत्याशियों में से 11 को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा. मैंने रानीबेन्नूर से जीते बीजेपी प्रत्याशी से वादा नहीं किया था. 11 मंत्री बनाने में कोई समस्या नहीं है. मैं अगले 3-4 दिनों में दिल्ली जाऊंगा और कैबिनेट विस्तार को अंतिम रूप दूंगा.

तीजों से पहले नेताओं ने मंदिरों में टेका मत्था
मतगणना से पहले राज्य के नेताओं ने रविवार को मंदिरों और मठों में पूजा कर जीत का आशीर्वाद मांगा. मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा धर्मस्थल गए और भगवान मंजूनाथ का आशीर्वाद लिया. मंत्रोच्चारण के बीच येदियुरप्पा ने चुनावों में अपनी पार्टी की जीत और अगले साढ़े तीन वर्ष का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए विशेष पूजा-अर्चना की. पूजा पूरी होने के बाद पुजारी ने उनके सिर पर पगड़ी बांधी. वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा महाराष्ट्र के शिरडी में साईंबाबा मंदिर गए. देवगौड़ा ने कहा, ‘मेरे लिए राम और रहीम एक ही हैं. मैंने साईंबाबा से देश की बेहतरी और विकास की प्रार्थना की.’

67.91 प्रतिशत हुआ था मतदान
पांच दिसंबर को हुए चुनाव में 67.91 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. मतगणना सुबह आठ बजे 11 केंद्रों पर शुरू होगी और दोपहर तक सभी परिणाम आने की उम्मीद है. इस समय भाजपा के पास 105 विधायक (एक निर्दलीय समेत) हैं, कांग्रेस के 66 और जेडीएस के 34 विधायक हैं. इनके अलावा बसपा का एक सदस्य है, एक मनोनीत विधायक है और अध्यक्ष हैं.

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

ताजा खबरों के लिए फेसबुक पेज को लाइक करे 🙏

 

%d bloggers like this: