Kartarpur Corridor Inauguration: PM मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर में सहयोग के लिए पाकिस्तानी पीएम का किया शुक्रिया

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण में सहयोग के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का शुक्रिया अदा किया। पीएम मोदी ने कहा कि इमरान खान ने भारतीय लोगों की भावनाओं का सम्मान किया है। इससे पहले भारत के हजारों सिख श्रद्धालु शनिवार को होने वाले करतारपुर साहिब गलियारे के ऐतिहासिक उद्धाटन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

गलियारे के उद्घाटन के बाद सिख श्रद्धालु गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा पर जा सकेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पंजाब के गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक में स्थित करतारपुर गलियारे की एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) का उद्घाटन करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी डेरा बाबा नानक पहुंचे थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सुखबीर सिंह बादल व अन्य नेता भी मौजूद रहे।पीएम मोदी की तरफ से जांच चौकी के उद्घाटन के बाद यहां से भारतीय तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान में गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने की सुविधा मिलेगी। भारत के डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ने वाला गलियारा शनिवार को श्रद्धालुओं के लिये खोल दिया जाएगा।

इस मौके पर दोनों देशों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 12 नवंबर को गुरु नानक की 550वीं जयंती से पहले इस गलियारे का उद्घाटन करेंगे। मालूम हो कि कश्मीर के मुद्दे पर तनाव के बीच भारत और पाकिस्तान इस मुद्दे पर आम सहमति से करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए सहमत हुए हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: