SHIVPURI: बिटिया सम्मान समारोह आलोचनाओं पर ध्यान दिए बिना लक्ष्य की ओर बढ़ते रहें- मंत्री श्रीमती इमरती देवी, महिला एवं बाल विकास मंत्री के मुख्य आतिथ्य में समारोह सम्पन्न

Share

बिटिया सम्मान समारोह SHIVPURI

शिवपुरी| हमारा नारा ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ का है और इस दिशा में निरंतर कार्य जारी है। बेटी को पढ़ाना है और आगे बढ़ाना है। यह बात प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी ने बिटिया सम्मान समारोह में अपने उद्बोधन में कही। उन्होंने कहा कि बेटियों को अधिकार दिए गए हैं। वे उसका उपयोग करें।

आलोचना तो होगी पर उन पर ध्यान दिए बिना अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते रहें। आज आगे बढ़ने के कई अवसर हैं उन अवसरों का उपयोग करें और किसी भी परिस्थिति में कमजोर न पड़ें। मंत्री श्रीमती इमारती देवी ने कहा कि समाज में महिला पुरूष एक समान हैं इस विचार को बच्चों तक पहुचाएं।

करैरा विधायक श्री जसमंत जाटव ने कहा कि बेटी है तो कल है, के नारे को साकार करना है। कुछ घटनाएं समाजिक मानसिकता पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर देती हैं परंतु समाज की प्रगति में बेटियों का अहम योगदान है। हमें बेटियों का सम्मान करना चाहिए। महिलाएं भी मजबूत बने और अपने अधिकारों को समझें।

विधायक श्री सुरेश राठखेड़ा ने कहा की बेटी के जन्म को बोझ न समझें बल्कि खुशी मनाएं। बेटी की शादी के लिए शासन से 51 हजार की राशि दी जा रही है। उन्होंने सुबह 6 से शाम 7 बजे तक ही कोचिंग संचालित करने के निर्णय की सराहना की। उन्होंने देश की प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी का भी उदाहरण दिया।

संभागायुक्त श्री एम.बी.ओझा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रोजेक्ट रोशनी एक अभिनव पहल है। यह जिले का महत्वपूर्ण प्रयास है। ग्वालियर संभाग में बालिका लिंगानुपात कम है। इसके प्रति हमें सचेत होने की जरूरत है। बेटियां आत्मनिर्भर और सशक्त बने। इसके लिये प्रयास करने की जरूरत है। कार्यक्रम के अंत में सभी को बेटियों को शिक्षित व सुरक्षित रखने के लिए एक संकल्प दिलाया गया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

रोशनी की राहें’ बाल संरक्षण पुस्तक का विमोचन
बेटियों की सुरक्षा के कार्यक्रम एवं योजनाओं की जानकारी से अवगत कराने वाली पुस्तक ‘रोशनी की राहें’ बाल संरक्षण पुस्तक का समारोह में अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया।

प्रोजेक्ट रोशनी का शुभारम्भ
महिला सशक्तीकरण की दिशा में बेहतर कार्य करने, बालिका शिक्षा, लिंग विभेद, बाल विवाह का विरोध, पोक्सो एक्ट की जानकारी एवं जनजागरूकता लाने के लिए जिले में प्रोजेक्ट रोशनी का शुभारम्भ किया गया है।

कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि शिवपुरी का लिंगानुपात 877 है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिये सबसे पहले महिलाओं की संख्या में बृद्धि होना चाहिए। बेटियों को बेटों के समान ही अवसर दिया जाए। इसी उद्देश्य से प्रोजेक्ट रोशनी शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला बाल विकास, शिक्षा, पुलिस की टीम बनाकर इस अभियान पर काम किया जाएगा।  


यह रहे उपस्थित
कार्यक्रम के प्रारंभ में महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री देवेंद्र सुंदरियाल ने स्वागत भाषण दिया। मुख्य अतिथि के रूप में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में करैरा विधायक श्री जसमंत जाटव, पोहरी विधायक श्री सुरेश राठखेड़ा, संभागायुक्त श्री एम.बी.ओझा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ यादव, महामंत्री श्री हरवीर रघुवंशी, श्रीमती ऊषा भार्गव, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत सीईओ श्री एच.पी.वर्मा, संयुक्त संचालक श्री तोमर उपस्थित थे।

विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बेटियों का सम्मान
कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली बेटियों का भी सम्मान किया गया। जिसमें कक्षा 12वीं की प्रावीण्य सूची में टाॅपटेन में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर कु.हर्षिता ओझा, द्वितीय स्थान पर कु.पूनम धाकड़ एवं कु.दिव्या सोनी को तथा राज्य स्तरीय कराटें में ब्राउंस पदक प्राप्त करने पर कु.सविता आदिवासी, गोल्ड मेडल पदक प्राप्त करने पर कु.अंजली धाकड़ एवं स्काउट गाइड में राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त करने पर कु.रिंकेश बघेल को सम्मानित किया गया।

जुडो के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर कु.रश्मि तोमर, कु.निधि कुशवाह एवं कु.दीपा जाटव, हेण्डबाॅल में हरियाणा और राजस्थान में आयोजित नेशनल प्रतियोगिता में भागीदारी करने पर कु.मुस्कान, हेण्डबाॅल में स्टेट टीम की मेंबर होने पर कु.खुशी शेख, शौर्यादल परेड की कमांडर कु. हैप्पी शर्मा को सम्मानित किया।      

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

ताजा खबरों के लिए फेसबुक पेज को लाइक करे 🙏

 

%d bloggers like this: