लोकतंंत्र का अभिन्न हिस्सा है मीडिया : सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया

शिवपुरी -प्रजातंत्र में संविधान का अहम हिस्सा है लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ मीडिया जिसे हम पत्रकारिता के नाम से भी संबोधित करते है आज पत्रकारिता में नैतिक मूल्यों, सिद्धांतो और उसूलों का होना अति आवश्यक है तभी तो यह लोकतंत्र चल रहा है बाबजूद इसके आज भी मीडिया को सरकारें दबाने का काम कर रही है

कोई उनके खिलाफ कुछ लिखता है तो उसे एडवर्टाईजिंग देना बंद कर देते है उसके खिलाफ कई तरह के प्रपंच लगाते हुए उस अखबार को बंद करने तक का कार्य करने से बाज नहीं आते, लेकिन पत्रकारों को डरने की कतई जरूरत नहीं है क्योंकि जब स्मार्ट सिटी प्रेस क्लब और अन्य पत्रकारिता के संगठन एकता के सूत्र मे बंधेंगें

इस तरह के पत्रकार सम्मेलन आयोजित होंगें तब संभव है कि यह लोकतंत्र जीवित रहेगा इसके लिए मीडिया का होना भी आवश्यक है, इसलिए आपकी आवाज बुलंद होगी और इसे अपने सिद्धांतों, मूल्यों और उसूलों से बचाए रखें, यह सभी मीडियाकर्मियों के लिए आवश्यक है।

 

पत्रकारों को उनके मौलिक कर्तव्यों को बता रहे थे पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया जो स्थानीय होटल पीएस में स्मार्ट सिटी प्रेस क्लब शिवपुरी के तत्वाधान में आयोजित पत्रकार सम्मेलन समारोह कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर स्मार्ट सिटी प्रेस क्लब अध्यक्ष सुरेश सम्राट द्वारा की गई जबकि विशिष्ट अतिथिद्वयों में बैजनाथ सिंह यादव अध्यक्ष जिला पंचायत, विधायक कोलारस महेन्द्र यादव, वरिष्ठ पत्रकार डा.केशव पाण्डे, प्रदीप मांढरे, मुकेश तिवारी, आलोक एम.इन्दौरिया, प्रमोद भार्गव, श्रीमती सीमा सांख्यान चेयरमैन बिटिया फाउण्डेशन मंचासीन थे। कार्यक्रम की शुरूआत मांॅ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्जवलन के साथ हुई तत्पश्चात माल्यार्पण कर सांसद सिंधिया का स्वागत किया गया।

स्वागत उद्बोधन स्मार्टसिटी प्रेस क्लब अध्यक्ष इस्लाम शाह ने दिया। कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं जिसमें प्रमोद भार्गव, डॉ.केशव पाण्डे, विनायक शर्मा जयपुर, आलोक एम.इन्दौरिया, वीरेन्द्र शर्मा भुल्ले, अतुल गौड़ आदि ने मंच से पत्रकारों को एकता के सूत्र में बंधने का आह्वान किया और पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर बल दिया।

कार्यक्रम का सफल संचालन राजू यादव ग्वाल ने जबकि आभार प्रदर्शन महासचिव आनन्द त्रिवेदी द्वारा व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में स्मृति चिह्न स्मार्टसिटी प्रेस क्लब के जिलाध्यक्ष इस्लाम शाह, महासचिव आनन्द त्रिवेदी, के.के.दुबे, प्रदीप तोमर मोंटू, बंटी धाकड़, संजय शर्मा, केबी शर्मा लालू द्वारा संयुक्त रूप से सांसद सिंधिया को प्रदान किया गया। कार्यक्रम में विप्र टुडे स्मारिका का विमोचन भी अतिथिद्वयों द्वारा किया गया।

 

कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी प्रेस क्लब एवं बिटिया फाउण्डेशन संस्थान को संचालित कर रहे दूर-दराज के प्रदेशों से प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए जिनका स्मृति चिह्न प्रदान कर सम्मान किया गया। इसमें हिमाचल प्रदेश से रीजा ठाकुर, हुक्कम चंदेल, हरीश कुमार (ऋषि), पंजाब से अमितजी, हरमीत सिंह, दिव्या खिन्दरी, हरियाणा से रणधीर मेहला, उत्तराखण्ड से दीपक मदान, वीरेन्द्र चड्डा, राजस्थान से विनायक शर्मा संपादक संपर्क समाचार पत्र, दिल्ली से श्रीमती मंजू जैन व उत्तरप्रदेश से प्रखर बाथम, कुं.सिल्की गुप्ता, कुं.दीक्षा श्रीवास्तव व माननीय शिवानी सिंह का सम्मान किया गया।इसके अलावा जिले भर के अन्य पत्रकारों का भी पत्रकार सम्मेलन के दौरान स्मृति चिह्न प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया गया।

 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *