MP News: मध्यप्रदेश में पेट्रोल 4.56 रुपए तक महंगा तो डीजल हुआ इतना, जानिए क्या है कीमते

मध्यप्रदेश । केंद्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले के बजट आते ही मध्य प्रदेश के लोगों का बजट गड़बड़ा दिया है शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल आ गया।

केंद्र और राज्य सरकारों ने उपभोक्ताओं को डबल झटका देते हुए पेट्रोल के दाम में करीब 4 रुपए 56 पैसे और डीजल के दाम में करीब 4 रुपए 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। 

वाणिज्यिक कर विभाग के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव के मुताबिक, अब मप्र में पेट्रोल व डीजल के औसत दाम क्रमशः 79.95 व 71.49 रुपए प्रति लीटर होंगे, जो कि प्रदेश में हर शहर में वहां की मौजूदा कीमतों के हिसाब से अलग-अलग होंगे।

बढ़े हुए दाम शनिवार सुबह छह बजे से लागू होंगे।जबलपुर में पेट्रोल 2.63 पैसे महंगा हो गया है। वहीं डीजल की कीमत भी 2 रुपए 53 पैसे का इजाफा हुआ है। वहीं राजधानी भोपाल में अब एक लीटर पेट्रोल 78.14 रुपए में मिलेगा। वहीं एक लीटर डीजल के लिए 70.06 रुपए देने होंगे।

कारण

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बजट में पेट्रोल और डीजल पर 2-2 रुपए सेस और विशेष एक्साइज ड्यूटी लगाने की घोषणा की। इससे पेट्रोल-डीजल की कीमतें करीब ढाई रुपए बढ़ रही थीं। वहीं केंद्र के फैसले के बाद राज्य सरकार ने भी देर रात पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाने का फैसला किया और दोनों ईंधन पर दो रुपए प्रति लीटर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया।

राज्य सरकार का कहना है कि भारत सरकार ने केंद्रीय करों में मप्र का हिस्सा करीब 2677 करोड़ रुपए कम कर दिया है, इसी वजह से यह कदम उठाना पड़ा। राज्य सरकार को अतिरिक्त ड्यूटी लगाने से सालाना पेट्रोल-डीजल पर करीब 1400 से 1500 करोड़ रुपए अतिरिक्त मिलेंगे।  

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बैंक खाते में पैसा जमा करने से जुड़ा नियम बदला, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Sat Jul 6 , 2019
अगर आप बैंक खाते में पैसा जमा करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब आपके बैंक खाते में आपकी मर्जी के बगैर कोई पैसा नहीं डाल पाएगा. वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट पेश करते हुए आम लोगों से जुड़े कई बड़े ऐलान […]
बैंक खाते में पैसा जमा करने से जुड़ा नियम बदला, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान