नरोत्तम मिश्रा ने दतिया को विकास के मामले में बनाया नम्बर वन,मध्य प्रदेश ही नहीं अन्य प्रदेशों में छाया

दतिया के प्रत्येक नागरिकों के दिलों पर राज करते हैं डॉ.नरोत्तम मिश्रा

लालू शर्मा

शिवपुरी ब्यूरो: एक कहावत हैं कि जो काम करेगा वो हमेशा राज करेगा इस कहावत को किसी और ने नहीं भाजपा सरकार के कैबिनेट मंत्री और दतिया विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने करके दिखाया हैं।
कुछ समय पहले दतिया विकास के मामले में सबसे पिछड़े क्षेत्रों में माना जाता था लेकिन आज इस समय दतिया के विकास कार्यों से सीख लेने के लिए मध्य प्रदेश ही नहीं अन्य प्रदेशों के नागरिक आ रहे हैं। यहां बताना होगा कि स्थानीय नागरिकों की सबसे बड़ी समस्या थी कि दतिया के बीचों बीच से गुजरने वाली रेलवे लाईन जिससे लोगों को घंटों खड़े रहकर ट्रेन निकलने का इंतजार करना पड़ता था।
जिससे नागरिकों का समय व्यर्थ में बेकार जाता था। इस गंभीर समस्याओं को स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने समझा और रेल्वे ओवर ब्रिज के लिए 37 करोड़ 73 लाख रूपए की राशि स्वीकृत कराई और ओवर व्रिज बनबाकर तैयार कराया और आज आमजन के लिए आवागमन आसानी से हो इसके लिए सुपुर्द करके एक बड़ी सौगात के रूप में उसे सौंप दिया।
जिससे अब लोगों को आने जाने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो रही है और नागरिक विकास के रूप दौैड़ लगाकर सहभागी बन रहे हैं। इसी तरह दतिया के विकास को आगे बढ़ाते हुए दतिया मेडीकल कॉलेज के लिए 158 करोड़ की राशि स्वीकृत कराकर कॉलेज प्रारंभ कराया गया। स्थानीय लोगों को पानी समस्या से निजात दिलाने के लिए और नागरिकों सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शहरी नलजल योजना के तहत 41 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत कराकर घर-घर पानी पहुंचाने का कार्य किया
जिससे वह दतिया के हर दिल पर डॉ. मिश्रा राज कर गए। इतना ही नहीं 34 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत कराकर दतिया के लोगों को हवाई यात्रा से जोड़ दिया अब लोगों को आने जाने का समय भी खत्म हो गया और लोग हवाई यात्रा का भी लाभ आसानी से मिलने लगा।
स्थानीय नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिलाने के लिए 7.56 करोड़ की राशि स्वीकृत कराई जिससे लोगों बीमारियों से निजात मिल सके। वहीं दिन रात मेहनत करने वाले पुलिस कर्मियों को आवास आसानी मिल सके इसके लिए दतिया पुलिस क्वार्टरों के लिए 38 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत कराई और आज इन क्वार्टरों में पुलिस कर्मी निवास करके डॉ. मिश्रा को बधाईयां दे रहे हैं।
वहीं प्रशासनिक मशीनरी को कार्य करने के हेतु नवीन कलेक्ट्रेट भवन 21 करोड़ रूपए की राशि से तैयार कराया। इतना ही नहीं सीवर योजना के माध्यम से दतिया की गली-गली में 55 करोड़ रूपए राशि के माध्यम से लाईन डलबाई गई। डॉ. मिश्रा ने अपने कार्यकाल में अरबों रूपए की सौगात लाकर दतिया एक विकसित नगरी के रूप स्थापित कर दिया।
वहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास हितग्राहियों को सुविधा दिलाने में भी नम्बर 1 दतिया रहा हैं। अब दतिया के नागरिक डॉ. नरोत्तम मिश्रा को दिल और जान से पुकार रहे हैं। श्री मिश्रा भी अपना अमूल समय दतिया के विकास में के लिए देते हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *