शिवपुरी: करियर काउंसलिंग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला 17 जून को

शिवपुरी में करियर काउंसलिंग

शिवपुरी| मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा शिवपुरी टूरिज्म प्रमोशन काउंसलिंगके साथ जिले में कैरियर काउंसिलिंग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 17 जून 2019 को प्रातः 10 बजे से गांधी पार्क मानस भवन, शिवपुरी में आयोजित की जाएगी।

जिले के कक्षा 12वीं में औसतन कम मार्कस लाने वाले सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों से अनुरोध है कि वे अपने बच्चों को उचित कैरियर मार्गदर्शन प्राप्त करने हेतु कार्यशाला में भेजें। जिससे विद्यार्थियों द्वारा अपने भविष्य की नई राह का चुनाव किया जा सके।

अनुविभागीय अधिकारी एवं नोडल अधिकारी जिला पर्यटन संवर्धन परिषद शिवपुरी अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने बताया कि कैरियर काउंसिलिंग माध्यम से विद्यार्थियों को पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित आई.एच.एम.ग्वालियर द्वारा ऐसे प्रशिक्षणार्थियों को कैरियर संबंध में उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा तथा मध्यप्रदेश के विभिन्न संस्थानों डिप्लोमा, डिग्री कोर्सेज एवं सर्टिफिकेट कोर्सेज में प्रवेश दिलाकर पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराने में सहयोग प्रदान किया जाएगा।

12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित होने के उपरांत कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को अपने कैरियर के चुनाव में कठिनाई उत्पन्न होती है तथा विद्यार्थी अपने कैरियर से भटक कर दिशाहीन कोर्सेज में दाखिल लेकर पछतावा का अनुभव करते है। 


यह एक रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश का माध्यम है, परंतु औसत अंक प्रापत करने वाले विद्यार्थियों को इसकी जानकारी न होन के कारण वे इसके व्यापक लाभ से वंचित रह जाते है एवं अनावश्यक काॅलेज एवं संस्थानों में दिशाहीन कोर्सेज में दाखिला लेकर अपना भविष्य अंधकार मय बना लेते है।

मध्यप्रदेश शासन द्वारा इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यह है कि इस कार्यशाला में आने वाले विद्यार्थियों का काउंसिलिंग कर रूचि एवं योग्यतानुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रेरित किया जाएगा।

मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा संचालित संस्थाओं जैसे-एफसआई, एसआईएचएम, आईएचएम, एमपीआईएचटीटीएस आदि में उपलब्ध कोर्सेज एवं पर्यटन के क्षेत्र में उपलब्ध कैरियर की संभावनाओं के अवसर की जानकारी अधिक से अधिक विद्यार्थियों तक पहुंचाकर उन्हें लाभाविंत करना है। 

इस कार्यशाला में जिला प्रशासन के सहयोग से विद्यार्थियों के लिए इवेन्ट ले-आउट काउंसिलिंग प्रपत्र, काउंसिलिंग स्टाॅल एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई है। इस कार्यशाला के दौरान छात्रों को रजिस्ट्रेशन फार्म प्रदाय किया जाएगा तथा उनका पंजीयन कराया जाएगा। इसके उपरांत उनका काउंसिलिंग किया जाकर उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बी पी एम जय हिन्द मिशन के अध्यक्ष वरिष्ठ जेलर वी.एस.मौर्य के नेतृत्व में शिवपुरी से झाँसी पहुँची पैदल मशाल यात्रा

Wed Jun 19 , 2019
वीरांगना रानी झांसी को दी 21 तोप से पुष्प वर्षा कर सलामी शिवपुरी – वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई के बलिदान दिवस पर शौर्य को नमन व पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए शिवपुरी स्थित तात्या टोपे समाधि स्थल से प्रारम्भ हुई कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सी। आर.पी.एफ. सीआरपीएफ आईजी, कमाण्डेट, एसडीएम, एसडीओपी, […]