PAN से AADHAR को जोड़ने की डेट बढ़ी, यह है नई डेडलाइन

Share

pan card aadhar card linking

नई दिल्ली | केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने शनिवार को इस बारे में एक आदेश जारी किया.  जानकारी के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति 31 दिसंबर, 2019 तक पैन से अपने आधार को लिंक करवा सकता है.

इससे पहले पैन से आधार को लिंक करवाने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक थी. गौरतलब है कि पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की समय सीमा इससे पहले भी बढ़ाई जा चुकी है.

बता दें कि जून माह में जो तस्वीर सामने आई थी, उसके अनुसार कुल 44.57 करोड़ पैन कार्ड धारकों में से 24.90 करोड़ लोगों ने ही अपने पैन कार्ड आधार से लिंक किए थे. तस्वीर साफ है. आधे से अधिक पैन धारकों ने अपना पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया था .

चौथी बार बढ़ी समय सीमा

पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई थी. अब समय सीमा समाप्त होने से दो दिन पहले आयकर विभाग ने इसे चौथी बार बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया. आधार और पैन कार्ड लिंक करने की योजना के पीछे सबसे बड़ी वजह डुप्लीकेट पैन और फ्रॉड को रोकना बताया जाता है.

लिंक न करने पर निरस्त हो सकता है पैन

आयकर विभाग के अधिकारियों की मानें तो निर्धारित अवधि में पैन और आधार को लिंक न करने की स्थिति में पैन निरस्त किया जा सकता है. आयकर विभाग के एक अधिकारी के अनुसार सेक्शन 139 ए (2) से आधार और पैन लिंक करने की गंभीरता को समझा जा सकता है. आयकर भुगतान करने वालों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए.

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

ताजा खबरों के लिए फेसबुक पेज को लाइक करे 🙏

 

%d bloggers like this: