PEB- प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020 में सरकार ने किये बड़े बदलाव, ऑनलाइन आवेदन 6 जनवरी से, जाने प्रक्रिया

Share

प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2020

भोपाल। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी ) द्वारा आयोजित की जाने वाली प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में कमलनाथ सरकार बदलाव करने जा रही है।जिसके बाद प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट प्राइवेट स्कूलों में भी मान्य होगा।

इस संबंध में सोमवार को पीईबी रूल बुक जारी कर वेबसाइट पर अपलोड कर देगा। इसके अलावा पीईबी परीक्षा प्रणाली में भी बड़े स्तर पर बदलाव करने जा रहा है। इसके लिए पीईबी प्रश्न बैंक तैयार कराने जा रहा है। हर परीक्षा का उसके सिलेबस के अनुसार अलग प्रश्न बैंक होगा। इसी प्रश्न बैंक में से परीक्षाओं में सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्नों और उसके जवाबों की जांच करने के बाद ही प्रश्न बैंक में रखा जाएगा।

इससे गलत सवाल या सही सवाल का गलत जवाब की आशंका भी पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा कभी कोई प्रश्न एक बार परीक्षा में आने के बाद दोबारा नहीं आएगा। दूसरी खास बात ये है कि इस परीक्षा में उम्मीदवार के लिए कोई आयु सीमा का बंधन भी नहीं रहेगा।

अब तक अनारक्षित और मध्य प्रदेश के बाहर के निवासियों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष थी। जबकि आरक्षित वर्ग के लिए मध्य प्रदेश के निवासियों के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष रहती थी। परीक्षा में सफल होने पर उम्मीदवार को जो सर्टिफिकेट मिलेगा वो दो साल के लिए वैध रहेगा

गौरतलब है कि पिछले करीब एक साल से भर्ती और प्रवेश परीक्षाएं सिर्फ ऑनलाइन ही आयोजित की जा रही हैं। व्यापमं घोटाले के बाद गिरी साख को बदलने के लिए लगातार कोशिश की जा रही है। पहले व्यापमं नाम बदलकर पीईबी कर दिया गया फिर ऑफलाइन माध्यम से होने वाली परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाने लगीं।

आवेदन की प्रक्रिया

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

 

ताजा खबरों के लिए फेसबुक पेज को लाइक करे 🙏

 

%d bloggers like this: