हेलिकॉप्टर उतारने की अनुमति शिवपुरी शहर को छोड़कर संबंधित क्षेत्र के एसडीएम देंगे


लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019

10 हजार का शुल्क जमा करना होगा

शिवपुरी| लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 के तहत विभिन्न राजनैतिक पाटियों तथा संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के निर्वाचन आयोग द्वारा नामांकित सूची के स्टार प्रचारकों के वायुयान एवं हैलीकॉप्टर आवेदक द्वारा बताए स्थान पर उतारने हेतु कई औपचारिकताए पूरी करनी होती है तथा हैलीपड से सभा स्थलों की दूरी अत्यधिक होने पर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था कराई जाना होती है।

जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती अनुग्रहा पी ने जिले में जनसुविधा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए हैलीकॉप्टर उतारने की अनुमति देने हेतु जिला मुख्यालय पर अपर कलेक्टर जिला शिवपुरी एवं अन्य स्थानों हेतु संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी को अधिकृत किया गया है।  जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी आदेश में उल्लेख किया है

कि राजनैतिक दल एवं प्रत्याशी अपने स्टार प्रचारक का नाम उनके आने का दिनांक, सभा का स्थल एवं आने जाने का समय मय संपूर्ण कार्यक्रम सहित, सभा दिनांक से 4 दिवस के भीतर संबंधित थाना प्रभारी के माध्यम से आवेदन पत्र, शिवपुरी शहर के लिए अपर कलेक्टर शिवपुरी एवं अन्य स्थानों हेतु संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी को प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

उक्त स्थलों पर अस्थाई हैलीपेड का निर्माण कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग शिवपुरी द्वारा कराया जाएगा। इसके लिए प्रत्याशी को 10 हजार रूपए के मान से बतौर शुल्क (प्रत्येक बार हेलीकॉप्टर उतारने एवं उड़ाने की अनुमति पर) शिवपुरी शहर के लिए अपर कलेक्टर जिला शिवपुरी कार्यालय एवं अन्य स्थानों के लिए संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा, जो प्रत्याशी को चुनाव खर्च में शामिल करना होगा।

प्रत्याशी को हैलीपेड स्थल पर आदर्श आचरण संहिता व भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूर्णतः पालन करना होगा।  आदेश में यह भी स्पष्ट किया गया है कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में आने वाले स्टार प्रचारकों के मामलों में हैलीकॉप्टर उतारने हेतु स्थल का निर्धारण आवेदक द्वारा बताए गए स्थल के संबंध में थाना प्रभारी व अनुविभागीय अधिकारी(पुलिस) एवं अनुविभागीय अधिकारी पीडब्ल्यूडी संयुक्त रूप से हैलीपेड स्थल की सुरक्षा व्यवस्था एवं उपयुक्तता तथा हैलीपेड स्थल के अक्षांश व देशांतर का परीक्षण कर स्पष्ट अभिमत सहित संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी की ओर आवेदन पत्र तत्काल भेजेंगे।

लोक निर्माण विभाग का दायित्व रहेगा, कि हैलीपेड सुरक्षित स्थान पर निर्धारित मान दण्ड अनुसार मय बेरिकेटिंग तैयार कराए इस हेतु वन विभाग से बांस बल्लियां पर्याप्त मात्रा में प्राप्त कर ली जाए। अनुविभागीय अधिकारी(वन) एवं वन संरक्षक इस हेतु आवश्यक बांस-बल्लियां अनुविभागीय अधिकारी(लोक निर्माण विभाग) को तत्काल उपलब्ध कराए।

यह अनुमति पहले आओ, पहले पाओं के आधार पर सभा दिनांक से 48 घण्टे पूर्व संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी द्वारा ही जारी की जाएगी। उक्त अनुमति की एक प्रति संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर व रिटर्निंग ऑफिसर को अभ्यर्थी के व्यय पर शामिल करने हेतु भेजी जाएगी। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *