मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से रफीक को मिला ई-रिक्शा बना, आय का साधन

शिवपुरी। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ई-रिक्शा रफीक खांन को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार दे रहा है।

रफीक खांन को ई-रिक्शा से शिवपुरी शहर में ही 500 से 700 रूपए प्रतिदिन की आय हो रही है। अब उन्हें टेक्सी ड्रायवर के रूप में बाहर नहीं जाना पड़ रहा है। ई-रिक्शा मिलने से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।
शिवपुरी नगर के वार्ड क्रमांक 28 इंद्रा कॉलोनी निवासी श्री रफीक खांन टेक्सी ड्रायवर के रूप में बाहर जाना पड़ता था। कभी-कभी काम न मिलने के कारण परिवार का भी भरण-पोषण में मुश्किलें आती थी।
एक दिन उन्हें समाचार पत्र के माध्यम से आरसेटी के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण प्रशिक्षण संस्थान के कार्यालय जाकर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त की और जनरल ईडीपी का प्रशिक्षण कर ई-रिक्शा हेतु आवेदन दिया।
प्रशिक्षण उपरांत श्री रफीक खांन का मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बैंक ऑफ इंडिया शाखा शिवपुरी के माध्यम से 2 लाख की लागत का ई-रिक्शा स्वीकृत हुआ ।
अब ई-रिक्शों से रफीक खांन को शहर में ही 500 से 700 रूपए प्रतिदिन की आय हो रही है। जिससे इनके परिवार की स्थिति मे भी सुधार आया है और अपने परिवार के साथ खुश है। उन्होंने ई-रिक्शा मिलने पर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के साथ-साथ आरसेटी को भी धन्यवाद दिया है।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *