‘कुरान बांटने’ की शर्त पर बोलीं ऋचा, कोर्ट के फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट जाएगी

रांची की ऋचा भारती ने सोशल मीडिया पर एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसके लिए उन्हें दो दिनों के लिए जेल में डाल दिया गया.  वह अदालत के कुरान बांटने के आदेश को ऊपरी अदालत में चुनौती देगी।

ऋचा की ओर से अधिवक्ता विनोद कुमार साहू ने मंगलवार को बताया कि अदालत के आदेश की कॉपी नहीं मिली है। आदेश को पढऩे के बाद इसके खिलाफ ऊपरी अदालत का दरवाजा खटखटाया जाएगा।

कोर्ट का जो भी आदेश होगा, पालन किया जाएगा। संभावना जताई जा रही थी कि ऋचा की ओर से मंगलवार को ही ऊपरी अदालत में रिविजन याचिका दाखिल की जाएगी। लेकिन शाम तक अदालती आदेश की कॉपी उपलब्ध नहीं होने के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया। फिलहाल एक-दो दिन का समय और लग सकता है।

बता दें कि रांची की 19 साल की ऋचा भारती ने मुसलमानों के खिलाफ आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट साझा की थी, जिसे लेकर वो कटघरे में हैं. हालांकि, मुद्दा ऋचा की फेसबुक पोस्ट से ज्यादा उन्हें जमानत के लिए मिली शर्त का बन गया है. रांची के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट मनीष कुमार ने जमानत के लिए ऋचा को रिहाई के बाद 15 दिनों के भीतर कुरान की 5 कॉपियां बांटने का आदेश सुनाया है.

ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर की छात्रा ऋचा भारती अपनी फेसबुक पोस्ट को लेकर 2 दिनों तक जेल में रह चुकी हैं. उनके खिलाफ अंजुमन इस्लामिया नाम की संस्था ने शिकायत की थी. कोर्ट ने आदेश में कुरान की एक कॉपी अंजुमन इस्लामिया को और 4 कॉपियां रांची की किसी लाइब्रेरी में जमा कराने को कहा है.  

ऋचा की गिरफ्तारी के बाद से ही VHP जैसे हिंदूवादी संगठन सड़कों पर उतर आए थे, लेकिन अब जमानत में रखी गई शर्त ने मामले को तूल दे दिया है. वहीं, 5 कुरान बांटने का आदेश देने वाली अदालत ने माना है कि ऋचा एक पढ़ाई-लिखाई करने वाली छात्रा है और उसका कोई धार्मिक या राजनीतिक झुकाव नहीं है, लेकिन अदालत का यह आदेश अपने आप में चर्चा की वजह बना गया है.

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ब्यौहारी सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष अजय सिंह बघेल ने ब्यौहारी विधनसभा में की बैठक

Tue Jul 16 , 2019
ब्यौहारी |ब्यौहारी सदस्यता अभियान को लेकर भाजपा मोर्चा जिला अध्यक्ष अजय सिंह बघेल ने ब्यौहारी विधनसभा में की बैठक । जिसमे युवा मोर्चा के तीनो मड़ल ब्यौहारी, बाणसागर,आमडीह के कार्यकता उपस्तिथि रहे। जिसमे सदस्यता अभियान को लेकर युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष ने अधिक सदस्यता करने के लिये युवाओं में उत्साह […]