मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने हेतु सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

लोकसभा निर्वाचन 2019

शिवपुरी| लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारियों को आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में गुना संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक श्री शशिधर मण्डल और कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अनुग्रहा पी की उपस्थिति में प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।

प्रशिक्षण में उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद, मास्टर ट्रेनर्स श्री एस.एस.खण्डेवाल सहित शिवपुरी, करैरा और पोहरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए नियुक्त किए गए सेक्टर अधिकारी आदि उपस्थित थे।  सामान्य प्रेक्षक श्री शशिधर मण्डल ने सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए निर्देश दिए कि वे भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पूर्ण रूप से पालन करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सेक्टर अधिकारियों को ईव्हीएम मशीन के संचालन की पूर्ण जानकारी हो। जिससे उनके सेक्टर के अधीन आने वाले मतदान केन्द्र पर किसी कारण से ईव्हीएम बंद होने पर तत्काल पहुंचकर चालू करा सकें।  कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान कर्मियों एवं सेक्टर अधिकारियांे की भोजन की व्यवस्था स्वसहायता समूहों के माध्यम से की गई है।

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी राजनैतिक पार्टी, दल, उम्मीदवार या किसी भी व्यक्ति का भोजन, स्वल्पहार न लें। ऐसा करना आदर्श आचरण संहिता की श्रेणी में आएगा। उन्होंने बताया कि मतदान वाले दिन मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि के बाहर उम्मीदवार एवं राजनैतिक दल एक कुर्सी एवं टेबल और छाया के लिए एक छत्री लगा सकेंगे। सेक्टर अधिकारी अपने सेक्टर के अधीन आने वाले सभी मतदान दल के सदस्यों को स्पष्ट निर्देश दें कि मतदान शुरू होने से लेकर मतदान समाप्ति तक मतदान केन्द्र को छोड़कर न जाए। 

प्रशिक्षण में सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके सेक्टर के अंदर किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने पर तत्काल संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी को अवगत कराए। प्रत्येक सेक्टर अधिकारी के वाहन में जीपीएस की व्यवस्था की गई है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद ने सेक्टर अधिकारियों को उनके सेक्टर के तहत आने वाले मतदान केन्द्रों को ठहरने की व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। मास्टर ट्रेनर्स के रूप में श्री खण्डेलवाल ने बताया कि प्रत्येक मतदान दल को वास्तविक मतदान कराने के पूर्व माॅकपोल कराना आवश्यक है।

उन्होंने मतदान के दौरान भरे जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के संबंध में जानकारी दी। श्री खण्डेलवाल ने पोस्टल बैलेट पेपर, ईडीसी के संबंध में भी अवगत कराया।  प्रशिक्षण में बताया गया कि सेक्टर के तहत अगर किसी मतदान केन्द्र की ईव्हीएम मशीन तकनीकी कारणों से बंद होने पर उसे आधा घण्टे के अंदर बदलने की कार्यवाही की जाएगी। प्रशिक्षण में बताया कि अपने सेक्टर के अंदर आने वाले मतदान दल के सदस्यों को मतदान उपरांत क्लोज बटन दवाने की जानकारी अवश्य दें।  

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *