नया सवेरा योजना अंतर्गत मछुआरों का होगा बीमा और मिलेगा आवास

नया सवेरा योजना

शिवपुरी। मध्यप्रदेश शासन की मुख्यमंत्री जनकल्याण (नया सवेरा) योजना का लाभ संगठित/असंगठित श्रमिक संवर्ग के अंतर्गत सभी मछुआरों को उपलब्ध कराया जाएगा।

इनका बीमा कराया जाएगा तथा मछुआरों के लिए आवास भी बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना में मछुआरों को बीमा एवं अन्य कार्यक्रमों में लाभान्वित करने तथा दुर्घटना बीमा फिषकोपफेड से नहीं कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण नया सवेरा योजना का विवरण

यह योजना राज्य स्तरीय है, योजना का संचालन श्रम विभाग द्वारा किया जा रहा है, इस योजना के हितग्राही असंगठित श्रमिक जिसमें कृषि मजदूर अंतर्गत मत्स्य पालन सम्मिलित हैं। हितग्राहियों की आयु 18 से 60 वर्ष निर्धारित है। योजना अंतर्गत प्रीमियम राशि निरंक है। अनुग्रह सहायता योजना अंतर्गत दी जाने वाली राशि सामान मृत्यु पर 2 लाख है। दुर्घटना में मृत्यु पर 4 लाख रूपये है। दुर्घटना में स्थाई अपंगता पर 2 लाख रूपये है। दुर्घटना में आंशिक अपंगता पर 1 लाख रूपये है।

योजना अंतर्गत पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु पर अंत्येष्टि हेतु 5 हजार रूपये, उन्नत व्यवसाय हेतु उपकरण अनुदान योजना अंतर्गत बैंक से प्राप्त ऋण का 10 प्रतिषत अथवा 5000 जो भी कम हो। व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रचलित मापदंडों के अनुसार निशुल्क कोचिंग योजना। प्रदेश में मछुआरों को केंद्र प्रवर्तित प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के स्थान पर मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना नया सवेरा योजना को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हमारी कथनी व करनी एक हो, सफलता अवश्य मिलेगी- मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर

Sun Oct 6 , 2019
शिवपुरी| हमें स्वयं बदलना होगा। हमारी कथनी व करनी एक होना चाहिए, तभी सफलता आपके साथ होगी। हमें सफल होने के लिए मेहनत और लगन से प्रयास करना पड़ता है। इसके लिए यह भी जरूरी है कि हम स्वयं प्रयास करें। यह बात प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण […]

You May Like