पहली बार केंद्रीय मंत्री बने अमित शाह, मिली गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी, सामने होंगी ये बड़ी चुनौतियां

गृह मंत्री बने अमित शाह

देश को अमित शाह के रूप में नया गृह मंत्री मिल गया है। BJP अध्यक्ष अमित शाह ने मोदी मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के तौर पर जब शपथ ली, तबसे उनके मंत्रालय को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं.

आखिर उनका मंत्रालय तय हो गया. उन्हें गृह मंत्री बनाया गया है. हालांकि अटकलें वित्त मंत्री बनने को लेकर भी थीं. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने उनके लिए गृह जैसा अहम मंत्रालय चुना. मोदी के पिछले कार्यकाल में राजनाथ सिंह गृह मंत्री थे.

गुजरात के गृह मंत्री रह चुके हैं शाह

अमित शाह गुजरात के गृह मंत्री रह चुके हैं. साल 2002 में अमित शाह के अच्छे कामों को देखते हुए उन्हें गृह और ट्रांसपोर्ट मंत्रालय दिया गया था. इसके बाद 2007 में भी अमित शाह को एक बार फिर गुजरात कैबिनेट में शामिल किया गया और उन्हें गृह मंत्रालय के साथ-साथ ट्रॉसपोर्ट, संसदीय कार्य, लॉ और एक्साइज डिपार्टमेंट का कार्यभार सौंपा गया.

अमित शाह के सामने चुनौतियों की बात की जाए तो इस समय नक्‍सल समस्‍या तेजी से सिर उठा रही है। चुनाव के दौरान महाराष्‍ट्र के गढ़चिरौली, छत्‍तीसगढ़ के बीजापुर सहित बिहार और झारखंड में नक्‍सली उत्‍पात की खबरें आई हैं। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में राजनीति हिंसा और असम में घुसपैठ से निपटना भी राजनाथ की बड़ी चुनौती होगी। वहीं श्रीलंका में पिछले दिनों हुई उग्रवाद संबंधी घटनाओं के बीच दक्षिण भारत में शांति स्‍थापित करना उनकी प्रमुख चुनौती होगी। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *