Up: 41520 उप्र पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी, ये जानना है जरूरी

Up Police : 41520 यू पी पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी हो चुका है कैंडिडेट्स उप्र पुलिस लिखित परीक्षा की जानकारी यहाँ से ले सकते है ।

 


Up Police भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 23520 नागरिक पुलिस व 18 हजार पीएसी के सिपाहियों के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम सोमवार को जारी कर दिया।

कुल 41520 पदों पर भर्ती के लिए यह परीक्षा 18 व 19 जून 2018 को चार पलियों में सम्पन्न होगी।

पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी। इस पाली की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र पर सुबह 8 बजे पहुंचना होगा। 9.30 बजे के बाद किसी को केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा 10 बजे से शुरू हो जाएगी।

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3 से 5 बजे के बीच

इसके लिए अभ्यर्थियों को दोपहर 1 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा। 2.30 परीक्षा केंद्र के गेट बंद कर दिए जाएंगे। परीक्षा के लिए प्रदेश के 56 जिलों में सेंटर बनाए गए हैं।

प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा दो चरणों में

पहले चरण में परीक्षा से दो सप्ताह पूर्व बोर्ड की वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर अभ्यर्थी को उसके परीक्षा केंद्र की जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। यह सिर्फ अभ्यर्थी की जानकारी के लिए होगा।
दूसरे चरण का प्रेवश पत्र 15 जून को बोर्ड की वेबसाइट पर सुबह 10 बजे से उपलब्ध होगा। अभ्यर्थियों को अपने साथ इसकी एक प्रतिलिपि केंद्र लेकर आना अनिवार्य होगा।

अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड में अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो चिकानी होगी।

साथ ही पहचान के लिए पैन कार्ड, किसी कॉलेज का फोटो युक्त आईकार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट आदि लेकर आना होगा। आधार कार्ड को पहचान के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

ऑन लाइन आयोजित की गई दरोगा भर्ती में हुई धांधली को देखते हुए भर्ती बोर्ड ने यह परीक्षा पेन, पेंसिल (ऑफलाइन) माध्यम से कराने का फैसला लिया है।

 

Up Police कुल 300 अंकों की परीक्षा में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे।

प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित किए गए हैं। गलत अंक के लिए 0.5 अंक की निगेटिव मार्किंग की जाएगी

उप्र पुलिस रेक्विरमेंट्स 2018
                                       उत्तर प्रदेश परीक्षा 2018
प्रश्न सामान्य ज्ञान (38), संख्यात्मक और मानसिक क्षमता (38), मानसिक अभिरूचि, बुद्धिबल एवं तार्किक क्षमता (37) और सामान्य हिंदी (37) से पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

बोर्ड अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर जूते न पहनकर आने की सलाह दी है। साथ ही ड्रेस कोड भी जारी किया है। सभी को हल्के और छोटे बटन के कपड़े पहनकर आने को कहा है।

पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 14 जनवरी को 23520 नागरिक पुलिस और 18 हजार पीएसी के सिपाहियों की सीधी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था।

Durgesh Gupta

Chief Editor

One thought on “Up: 41520 उप्र पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी, ये जानना है जरूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *