मलेरिया एवं डेंगू से बचाव हेतु सावधानी बरतें

मलेरिया एवं डेंगू से बचाव

शिवपुरी| शिवपुरी जिले को डेगू मुक्त करने की दिशा में विभिन्न स्तरों पर किए जा रहे प्रयासों में जनसामान्य से भी आग्रह किया है कि मलेरिया एवं डेंगू को फैलने से रोकने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ए.एल.शर्मा ने बताया कि मलेरिया एवं डेगू मच्छर के काटने से होता है, मच्छरों की वृद्धि होने के कारण ही मलेरिया एवं डेंगू जैसी बीमारियों फैलने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में इन बीमारियों के प्रति जनसामान्य को सावधानी एवं सर्तकता बरतनी होगी।

श्री शर्मा ने लोगों से अपील करते हुए आग्रह किया है कि अपने घर की छतों पर कबाड़ इकट्ठा न होने दें। इसके इकट्ठे होने पर पानी संग्रहित होता है, इस रूके हुए पानी में डेंगू का लार्वा पनपता है जो आगे जाकर एडीज नामक मच्छर बनता है। जिसके कारण डेंगू जैसी बीमारी को जन्म देता है।

उन्होंने जनसमुदाय से आग्रह किया है कि जो खुले हुए गड्डे है, उन्हें मिट्टी से भरें। घरों में सीमेन्ट की छोटी एवं बड़ी टंकियों को पांच दिन के अंतराल से साफ करें। सूखने के बाद ही उनमें पानी भरे।

गर्भी के मौसम में कुलरों में अधिक समय तक पानी न जमा होने दें। कूलर से पानी निकालकर पानी के कंटेनर, छतों पर संग्रहित अनुपयोगी टायर, घमले, मनिप्लांट की बौतले, पक्षियों को पानी पिलाने के सकोरे, फ्रिज की अनुपयोगी पानी की ट्रे को खाली करें।

उपयोग में होने वाले पानी को ढक्कर रखें। पानी को मच्छरों के संपर्क में न आने दें मच्छरों से बचाव हेतु पूरी बांह के कपड़े पहने। मच्छरदानी लगाकर सोए। खिड़की एवं दरवाजों में मच्छर जाली का उपयोग करें। घर के आसपास रूके हुए पानी में मिट्टी का तेल एवं जला हुआ आॅयल डाले। जिससे मच्छर का लार्वा नष्ट हो सके। छोटे एवं स्कूली बच्चों को पूरी बाह के कपड़े पहनाए, मलेरिया रोधक क्रीम या लोशन लगाए। इस बात का विशेष ध्यान रखे कि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है। 

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *