आपत्तिजनक और धमकी भरे WhatsApp मैसेज से हैं परेशान तो यहां करें शिकायत

Share

पीड़ित को बस मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट प्रस्तुत करना होगा और उसे ई-मेल करना होगा “ccaddn-dot@nic.in’.

अगर आप व्हाट्सएप पर मिल रहे अभद्र और आपत्तिजनक संदेशों से परेशान हैं तो अब चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप इसकी शिकायत दूरसंचार विभाग (डीओटी) के पास दर्ज करा सकते हैं और विभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए दूरंसचार सेवा प्रदाताओं और पुलिस के पास भेजेगी. 

एक अधिकारी ने शुक्रवार को व्हाट्सएप पर प्राप्त आपत्तिजनक संदेशों के खिलाफ दूरसंचार विभाग (DoT) से शिकायत दर्ज कराई है। दूरसंचार विभाग के संचार नियंत्रक (कंट्रोलर कम्युनिकेशंस) आशीष जोशी ने ट्वीट में कहा , ” यदि किसी को भद्दे / आपत्तिनजक / जान से मारने की धमकी / अश्लील व्हाट्सएप संदेश मिलते हैं  ,पीड़ित को बस मोबाइल नंबर के साथ संदेश का स्क्रीनशॉट प्रस्तुत करना होगा और उसे ई-मेल करना होगा “ccaddn-dot@nic.in’.

अगर किसी को अपमानजनक / अपमानजनक / मौत की धमकी / अश्लील संदेश मिल रहे हैं, तो कृपया संदेश के स्क्रीनशॉट ccaddn-dot@nic.In पर मोबाइल नंबरों के साथ भेजें।” हम इसे दूरसंचार ऑपरेटरों और पुलिस प्रमुखों के लिए ले जाएंगे।

डीओटी ने 19 फरवरी को एक आदेश में कहा था कि लाइसेंस की शर्तें नेटवर्क पर आपत्तिजनक , अश्लील , अनधिकृत या किसी अन्य रूप में गलत संदेश भेजने पर पाबंदी लगाती हैं. आदेश में सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को गलत संदेश भेजने वाले ग्राहकों पर तत्काल कार्रवाई का निर्देश दिया गया है क्योंकि यह ग्राहक आवेदन फॉर्म में की गई ग्राहक घोषणा का उल्लंघन भी है.

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: