टीवी चैनलों पर खबरें पढ़ेंगे ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ वाले वर्चुअल ऐंकर, दुनिया की पहली फीमेल AI ऐंकर

चीन में सरकारी नियंत्रण वाले टीवी चैनलों पर ‘आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस’ से लैस दो कृत्रिम एंकरों ने समाचार पढ़े। खास बात यह है कि इस न्यूज एंकर का चेहरा और हाव भाव बिल्कुल एक  सामान्य इंसान की तरह हैं। यह एंकर न्यूज चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया में चौबीस घंटे तक खबरें पढ़ सकती है

जहां दुनिया के पहले पुरुष AI न्यूज ऐंकर को पेश करने के महज तीन महीने बाद अब दुनिया की पहली फीमेल AI न्यूज ऐंकर को भी पेश कर दिया गया है। न्यूज पढ़ने के लिए असली न्यूज ऐंकर की जगह पर AI के माध्यम से चलने वाली यह वर्चुअल न्यूज ऐंकर जल्द ही टीवी स्क्रीन पर नजर आएगी। चीन की न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है।

शिन्हुआ ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से इस आर्टिफिशएल इंटेलिजेंस एंकर का 30 सेकंड का एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है

न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया की आर्टिफिशल इंटेलीजेंस से चलने वाले जर्नलिजम पर काफी एक्सपेरिमंट करने बाद उसने पेइचिंग की सोगोउ इंक के साथ मिलकर इसे तैयार किया है। समाचार एजेंसी ने कहा है कि AI ऐंकर इंसानों से कई मामलों में बेहतर हैं, जैसे ये बिना रुके घंटों खबरें पढ़ सकते हैं और इससे प्रॉडक्शन की लागत मेंं भी कमी आती है।

यह वर्चुअल ऐंकर बिल्कुल इंसानों की तरह है। इस न्यूज ऐंकर का चेहरा और हाव भाव बिल्कुल एक सामान्य इंसान की तरह ही है। AI से लैस यह न्यूज ऐंकर न्यूज चैनल, वेबसाइट और सोशल मीडिया में 24 घंटे तक खबरें पढ़ सकती है। शिन्हुआ का दावा है कि यह आर्टिफिशल न्यूज ऐंकर ठीक वैसे ही खबरें पढ़ेगी जिस तरह से प्रफेशनल न्यूज रीडर खबरें पढ़ते हैं।

Durgesh Gupta

Chief Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *