सेवा का अनूठा जज्बा: ईश्वर ने दी डॉक्टर की डिग्री और कर दिया 3 लाख से अधिक लोगों का सर्वाइकल इलाज,जानिए कैसे


समाजसेवा के साथ साथ डॉक्टर भरत अग्रवाल 22 साल से सर्वाइकल मरीजों का कर रहे निशुल्क इलाज

शिवपुरी | डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है, जो पूरी तरह सही भी है। यह सही है कि ईश्वर जिंदगी, मां जन्म और डॉक्टर पुनर्जन्म देते हैं। कुशल चिकित्सा पद्धति से दर्द से कराहते व सर्वाइकल से पीडि़त लोगों का निशुल्क इलाज कर उन्हें सेहत से भरा नया जीवन देते हैं डॉ भरत अग्रवाल नरियल वाले जानिए कैसे, डॉक्टर डे पर स्पेशल रिपोर्ट ।

सेवा भाव के कारण ही समाज में डॉक्टरी पेशे और डॉक्टरों का अलग ही सम्मान है। आधुनिकता के इस दौर में पुनर्जन्म तो क्या लोग नजर उठाकर देखना भी वाजिब नही समझते। डॉक्टरी का पेशा भी अधिकांश लोग इसे व्यावसायिक नजरिये से देखते हैं, लेकिन कुछ डॉक्टर अभी भी ऐसे हैं, जिनके लिए डॉक्टरी पेशा शुद्ध रूप से सेवा का जरिया है। इन्हीं में शामिल हैं शिवपुरी निवासी डॉ. भरत अग्रवाल । जो अपनी व्यस्ततम जिंदगी से समय निकालकर दूसरों का दर्द हरने का काम रहे हैं।

ऐसे चल रहा सेवा का सफर

डॉ भरत अग्रवाल राजनीति में होने के बाद भी समाज सेवा की अलख जगा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी एवं अनेक सामाजिक संगठनों का दायित्व संभाल चुके हैं वहां हर रोज 4 बजे से मंगलम भवन नगर पालिका के पास में सैकड़ों मरीजों को नि:शुल्क उपचार प्रदान कर रहे हैं। उनकी सेवा का यह सफर पिछले 22 सालों से जारी है। 2002 से अपने निज निवास में व अन्य जगहों में सेवाएं दे रहे थें । इसके अलावा जिले में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य शिविरों में भी अपना अभिन्न योगदान प्रदान करते रहते हैं।


इस भावना से बनाया समाजसेवी

क्रांति गाथा न्यूज के संपादक लालू शर्मा से खास बातचीत में डॉ. भरत अग्रवाल ने बताया कि जब में स्टूडेंट लाइफ में था और उसके बाद राजनीति और समाज सेवा में कार्य कर रहे थे एकाएक ईश्वर ने उनके निवास पर एक व्यक्ति को भेजा उसने कहा कि भाई साहब मुझे सर्वाइकल का बहुत दर्द है आपके हाथ लगाने से मेरा दर्द दूर हो जाएगा । उसकी बात सुनकर भरत अग्रवाल सोचने लगे यह तुम क्या कह रहे हो ऐसा कैसे हो सकता है उसके बाद वह व्यक्ति हाथ लगवा कर कुछ मिनट में वहां से गायब हो गया उसी दिन ईश्वर ने भारत अग्रवाल को डॉक्टर की डिग्री प्रदान कर दी और वह सर्वाइकल मरीजों का इलाज करने लगें ।

सर्वाइकल के कुछ-कुछ मरीजों का उपचार के लिए आना प्रारंभ हुआ तभी उनके मन में भाव आया कि मुझे ईश्वर ने अपना आशीर्वाद दिया है में हमेशा इन जरुरतमंदों की सेवा करता रहुंगा। उन्हें कोई सर्वाइकल से बीमार नजर आता है उन्हें उपचार,परामर्श प्रदान करते रहते हैं। उनका मानना है मानव सेवा ही सच्ची सेवा है इतना ही नहीं सर्वाइकल मरीजों के लिए लोगों का कई प्रदेशों के साथ-साथ देश के कोने-कोने में से मेरीज आते हैं और उनका हाथ लगते ही हंसते मुस्कुराते हुए अपने घर वापस जाते हैं अभी तक लगभग 3 लाख से अधिक सर्वाइकल मरीजों का निशुल्क इलाज कर चुके हैं ।


मंत्री सांसद कलेक्टर से लेकर कई समाज सेवी संस्थाएं कर चुकी है सम्मानित

जी हां हम बात कर रहे हैं सर्वाइकल से अभी तक 3 लाख से अधिक लोगों का निशुल्क इलाज करने वाले समाज सेवी डॉक्टर भरत अग्रवाल के बारे में उन्हें इस सराहनीय कार्य के लिए मंत्री सांसद कलेक्टर से लेकर कई समाजसेवी संस्थाएं सम्मानित कर चुकी हैं और आज उन्हें सम्मानित किया जाता रहता है ।


हर शनिवार मंगलवार को अपने मित्रों के साथ पूडी सब्जी का करते हैं वितरण

डॉक्टर भरत अग्रवाल को हर शनिवार मंगलवार को अपने मित्रों के साथ बांकडे हनुमान मंदिर पर जाने वाले भक्तों के साथ-साथ कहीं जरूरतमंद लोगों को पूडी सब्जी का वितरण किया करते हैं 

इतना ही नहीं डॉक्टर भरत अग्रवाल हमेशा से ही जनता के लिए कुछ ना कुछ नया किया करते हैं अपनी निज निवास पर कभी-कभी उन्हें समोसा और अलग-अलग पकवान के साथ जनता के लिए वितरित करते देखा जाता है उनके इस सराहनीय कार्य की फेसबुक व्हाट्सएप से लेकर हजारों लोग प्रशंसा करते दिखाई देते हैं ।


रेलवे स्टेशन पर हजारों की संख्या में पक्षी उनकी गाड़ी देखकर एकत्रित हो जाते हैं

जी हां डॉ भरत अग्रवाल आम जनता के साथ-साथ पक्षियों का भी अपने परिवार की तरह ख्याल रखते हैं जब जब वो रेलवे स्टेशन पर अपनी फोर व्हीलर गाड़ी से जाते हैं तो हजारों की संख्या में पक्षी उन्हें देखकर तुरंत एकत्रित हो जाते हैं क्योंकि पक्षियों को भी मालूम है कि इस गाड़ी में हमारे लिए दाना पानी के साथ-साथ कुछ ना कुछ नया जरूर आया है पूरा झुंड उनके आसपास से लेकर उनके सिर पर भी बैठ जाते हैं और भरत अग्रवाल अपने परिवार के बच्चों की तरह पक्षियों को दाना पानी के साथ अलग-अलग कुछ ना कुछ खिलते रहते हैं ।


समाजसेवी डॉक्टर भरत अग्रवाल को शिवपुरी की जिम्मेदारी दी जाए तो शहर बन जाएगा सुंदर

जनके पास ईश्वर का आशीर्वाद होता है तो वह व्यक्ति अपने परिवार के साथ साथ सभी को ही अपना परिवार मानता है ऐसे व्यक्ति का नाम डॉक्टर भरत अग्रवाल है जो राजनीति से लेकर समाज सेवा और समाज सेवा से लेकर सर्वाइकल के क्षेत्र में देश में अपना नाम रोशन कर चुके हैं अगर आने वाले समय में उन्हें इन जिम्मेदारियां के साथ-साथ ईश्वर शहर की जिम्मेदारी देता है तो शिवपुरी सुंदर होने से नहीं बच पाएगा छोटी-छोटी समस्या और बड़ी-बड़ी समस्याओं से जनता को नियत जरूर मिल सकेगी क्योंकि शहर की जनता उनके दिल में बस्ती है पूरे शहर के लिए कई सालों तक मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर विशाल अन्नकूट भंडारे का आयोजन भी कर चुके हैं भारतीय जनता पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं से उनके परिवार जैसे संबंध है, कई नेताओं को तो शिवपुरी आते समय डॉक्टर भरत अग्रवाल के निज निवास पर चाय पीते देखा गया है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post