अस्थाई बाड़े में शिफ्ट गौवंश के लिए चारे की व्यवस्था की जाए- कलेक्टर



 टीएल बैठक में विभागीय कार्यों की हुई समीक्षा

शिवपुरी, 02 सितम्बर 2024/ कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी ने इस सोमवार को टीएल बैठक में सीएम हेल्पलाइन और समय सीमा पत्रों के अलावा विभागीय कार्यों की समीक्षा की। अभी हाईवे और प्रमुख मार्गो से निराश्रित गोवंश को गौशाला में शिफ्ट करने का अभियान चलाया जा रहा है। गत दिवस रविवार को हुई कार्यवाही में लगभग साढे 300 गायों को गौशाला में शिफ्ट किया गया। इसके अलावा अस्थाई बाड़े भी बनाए गए हैं, जहां गोवंश को रखा जा रहा है। 
पशुपालन विभाग के उपसंचालक को अस्थाई बाड़े में गायों के लिए चारे की व्यवस्था समुचित रखने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि इसी प्रकार अभियान जारी रहना चाहिए। हाईवे पर गौवंश ना रहे। गौशाला में भी भूसा और चारे की पर्याप्त व्यवस्था रहे।
इसके अलावा बैठक में उपस्थित नगर पालिका सीएमओ को भी निर्देश दिए हैं कि शिवपुरी शहर में भी सड़कों पर निराश्रित गौवंश देखा जा सकता है। शहर में भी नगर पालिका की टीम लगाएं और जो पशु सड़कों पर हैं उनको गौशालाओं में शिफ्ट करें और जिनके पशु सड़कों पर छोड़े गए हैं ऐसे लोगों पर भी मुकदमा दर्ज कराएं।
सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए दिव्यांगजनों के प्रमाण पत्र की जानकारी ली और कहा है कि दिव्यांगजनों के यूडीआईडी कार्ड जिला अस्पताल में लंबित हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इस पर ध्यान दें और दिव्यांगजनों के कार्ड बनाए जाएं।
बैठक में आकांक्षी विकासखंड कोलारस और पिछोर में भी विभिन्न योजनाओं जिसमें स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदान किया जा रहे पोषण, कृषि आदि की समीक्षा की गई। बैठक में पीएम जन मन अभियान की भी समीक्षा की गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post